2023 Investment Pick: साल 2023 की शुरुआत हो गई है. अगर अभी तक आपने अपना पोर्टफोलियो नहीं बनाया है, तो अभी भी मौका है. बाजार में साल की शुरुआत ही उतार-चढ़ाव भरे माहौल के साथ हुई है. अभी आगे भी ग्‍लोबल मंदी, जियोपॉलिटिकल टेंशन जैसे कई फैक्‍टर हावी रह सकते हैं. निवेश के नजरिए से पोर्टफोलियो में ऐसे स्‍टॉक्‍स को शामिल करना चाहिए, जिनमें अच्‍छा पैसा बन सके. ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) ने अपने 'टॉप इन्‍वेस्‍टमेंट आइडिया: जनवरी 2023' में लॉर्ज कैप और मिड कैप सेक्‍टर के 21 स्‍टॉक्‍स को शामिल किया है. इन स्‍टॉक्‍स में आगे 70% तक का तगड़ा रिटर्न देखने को मिल सकता है.

2023 में हावी रहेंगे ग्‍लोबल फैक्‍टर 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोतलाल ओसवाल का कहना है कि साल 2023 में कई ग्‍लोबल फैक्‍टर जैसेकि मंदी का डर, जियो-पॉलिटिकल रिस्‍क और चीन में बढ़ते कोविड मामले हावी रहेंगे. इनका असर बाजार पर भी देखने को मिलेगा. इससे बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. हालांकि, महंगाई में नरमी और रूस-यूक्रेन विवाद का कोई हल निकलने से राहत मिल सकती है. इससे केंद्रीय बैंकों पर ब्‍याज दरें बढ़ाने का दबाव कम हो सकता है.

इन सेक्‍टर्स पर रखें नजर

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि 2023 में दो थीम क्रेडिट ग्रोथ और कैपेक्‍स का बड़ा रोल देखने को मिलेगा. ऐसा इसलिए क्‍योंकि मजबूत घरेलू मैक्रो और डिमांड बढ़ने से दोनों थीम को बूस्‍ट मिलेगा. ब्रोकरेज ने BFSI, कैपिटल गुड्स, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, सीमेंट, हाउसिंग, डिफेंस, रेलवे सेक्‍टर पर नजर रखने की सलाह दी है. उनका कहना है कि हालांकि 2HFY23 में भारत की जीडीपी ग्रोथ धीमी रह सकती है. रिजर्व बैंक ने 4.3 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जताया है.

निवेश के लिए टॉप 21 स्‍टॉक्‍स 

 

12 लॉर्ज कैप स्‍टॉक्‍स 

9 मिड कैप स्‍टॉक्‍स 

(नोट: स्‍टॉक का भाव 5 जनवरी 2023)

 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये जी बिजनेस के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)