देश में फेस्टिव सीजन का मौहाल देखते हुए ऑटो कंपनियों ने अपनी कमर कस ली है. ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपनी पॉपुलर हैचबैक Maruti Swift का सीएनजी वेरिएंट लेकर आ गई है. 12 सितंबर 2024 को Maruti Swift के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है. इंडियन मार्केट में इस कार का सीधा मुकाबला Hyundai Grand i10 NIOS और Tata Tiago के साथ होगा. ये ही कार सीएनजी वेरिएंट के साथ आती हैं और दोनों ही हैचबैक सेगमेंट को कैटर करती हैं. मारुति स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट में ज्यादा माइलेज मिलेगा और कंपनी का दावा है कि ये कार अब 32 kmpl का माइलेज देगी. ]

Maruti Swift S-CNG की कीमत

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SWIFT S-CNG के स्पेसिफिकेशन्स

इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कार में वही 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला इंजन मिलता है. CNG मोड में ये कार 2900 rpm पर 101.8 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करती है और 5700 rpm पर 51.3 kW या 69.75 पीएस की पावर जनरेट होगी. फ्यूल एफिशियंसी की बात करें तो ये कार 32.85 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देने वाली है. 

मई में लॉन्च की थी Maruti Swift 4th Gen

मारुति सुजुकी ने अपनी ऑल न्यू पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट को आज (9 मई) लॉन्‍च कर दिया था. 4th Gen Maruti Swift में स्‍टैंडर्ड 6 एयरबैग्‍स मिलेंगे. इसके अलावा हिल होल्‍ड असिस्‍टस और 3 प्‍वाइंट सीट बेल्‍ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे. इस कार में 1.2 लीटर का 3 सिलिंडर इंजन मिलता है, जो 25.75 kmpl माइलेस (AMT वेरिएंट)  देता है. 

कंपनी ने इस कार की क्रैश टेस्टिंग कराई है. जापान में कार का क्रैश टेस्ट हुआ है और वहां इस हैचबैक कार को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. एक्सटीरियर के अलावा इंटीरियर में भी थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं. नई स्विफ्ट के प्रीमियम मॉडल में 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा कार में सेफ्टी के लिहाज से 360 डिग्री कैमरा, वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिले हैं.