15 अगस्त का त्योहार आने वाला है. इस बार देश 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है. इसी मौके पर मोटरसाइकिल लवर्स को एक बड़ी खुशखबरी मिलेगी. ब्रिटिश मोटरसाइकिल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी BSA (Birmingham Small Arms) अपना नई बाइक को लॉन्च करने जा रही है. वैसे तो ये बाइक पहले साल 2021 में लॉन्च हुई थी और अब कंपनी इस बाइक को दोबारा यानी कि 2024 में लॉन्च कर रही है. कंपनी का बिजनेस 23 देशों में है. कंपनी की बाइक पूरे यूरोप और यूनाइटेड किंगडम में बिकती हैं. अब कंपनी भारत में पैर पसारते हुए इस बाइक को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर रही है. 15 अगस्त को BSA Gold Star 650 को लॉन्च किया जाएगा. 

Royal Enfield Interceptor 650 से होगा सीधा मुकाबला

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बाइक का सीधा मुकाबला इंडियन मार्केट में Royal Enfield की Interceptor 650 से होगा. BSA Gold Star में 650 सीसी का इंजन मिलेगा, जो 45 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 55 न्यूटन मीटर का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करेगी. बाइक में लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन मिलेगा. 

BSA का सफर

इस बाइक कंपनी के सफर की बात करें तो ये 1861 से काम कर रही है. उस समय कंपनी फायरआर्म्स के लिए काम करती थी. 1903 में, कंपनी ने मोटरसाइकिल इंडस्ट्री में हाथ जमाया और 1910 में पहला मॉडल पेश किया. 1951 में कंपनी ने Triumph Engineering Ltd का अधिग्रहण किया. 1950 से लेकर 1960 यानी पूरे एक दशक BSA कंपनी की बाइक का पूरे यूके में दबदबा रहा. 

BSA Gold Star 650 कैसी होगी?

बाइक के डिजाइन की बात करें तो बाइक में राउंड हेडलैम्प्स मिल सकते हैं. साथ में ट्विन पोड इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलेगा. बाइक में 12 लीटर का फ्यूल टैंक मिल सकता है. इसके अलावा सीट स्प्लिट ना होकर एक हो सकती है. बाकी इस बाइक की कीमत कितनी होगी, इसका खुलासा 15 अगस्त को होगा.