Post Office MIS 2024: कई बार आपके पास एकमुश्‍त पैसा तो होता है, लेकिन रेगुलर इनकम सोर्स नहीं होता. रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे पर अक्‍सर लोगों के पास ये समस्‍या होती है. ऐसे लोगों को रेगुलर इनकम कराने के लिए सरकार ने कई तरह की स्‍कीम्‍स तैयार की हैं. इनमें से एक स्‍कीम है पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम (Post Office Monthly Income Scheme). स्‍कीम के नाम से ही आप समझ चुके होंगे कि ये स्‍कीम हर महीने आमदनी कराने वाली है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये एक डिपॉजिट स्‍कीम है, जिसमें हर महीने ब्‍याज के जरिए कमाई होती है. इस स्‍कीम में सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है. रिटायरमेंट के बाद अगर आप इस स्‍कीम के जरिए अगर इनकम लेना चाहें, तो अकाउंट को अपनी पत्‍नी के साथ खुलवाएं. जॉइंट अकाउंट में निवेश की लिमिट ज्‍यादा होती है. ऐसे में आप घर बैठे 5 लाख से ज्‍यादा रकम इस स्‍कीम से कमा सकते हैं. जानिए कैसे?

जॉइंट अकाउंट में कितना डिपॉजिट कर सकते हैं?

पोस्‍ट ऑफिस की इस में एकमुश्त जमा पर हर महीने आमदनी होती है. इसमें सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. मौजूदा समय में इस स्‍कीम पर 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है. जाहिर है ज्‍यादा डिपॉजिट होगा तो कमाई भी ज्‍यादा होगी. बता दें कि इस स्‍कीम में जॉइंट अकाउंट आप पत्‍नी के अलावा भाई या परिवार के किसी सदस्‍य के साथ मिलकर भी ओपन करवा सकते हैं. चूंकि पति-पत्‍नी की संयुक्‍त कमाई एक ही परिवार का हिस्‍सा होती है, ज्‍यादा फायदा लेने के लिए पत्‍नी के साथ अकाउंट ओपन करने की सलाह दी गई है. 

ऐसे होगी 5,00,000 से ज्‍यादा की कमाई 

मौजूदा समय में पोस्‍ट ऑफिस मंथली सेविंग्‍स स्‍कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. अगर आप इसमें अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर 15 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से हर महीने 9,250 रुपए की इनकम होगी. इस तरह एक साल में 1,11,000 रुपए की गारंटीड कमाई होगी. 1,11,000 x 5 = 5,55,000 इस तरह 5 सालों में 5,55,000 रुपए सिर्फ ब्‍याज से दोनों मिलकर कमा लेंगे.

वहीं अगर आप इस अकाउंट को सिंगल ओपन करवाते हैं तो ज्‍यादा से ज्‍यादा 9 लाख रुपए डिपॉजिट कर सकते हैं. ऐसे में आपको हर महीने 5,550 रुपए ब्‍याज मिलेगा. इस तरह एक साल में 66,600 रुपए ब्‍याज के तौर पर ले सकते हैं. 66,600x 5 = 3,33,000 रुपए, इस तरह सिंगल अकाउंट के जरिए 5 सालों में ब्‍याज के जरिए कुल 3,33,000 रुपए कमा सकते हैं.

5 साल बाद वापस हो जाती है डिपॉजिट रकम

अकांउट में किए गए डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान डाक घर के सेविंग अकाउंट में हर महीने किया जाता है. इस बीच डिपॉजिट रकम एकदम सुरक्षित रहती है. 5 साल बाद आप अपनी डिपॉजिट की गई रकम को वापस ले सकते हैं. अगर आप स्‍कीम का आगे भी फायदा लेना चाहते हैं, तो मैच्‍योरिटी के बाद नया अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. 

कौन खोल सकता है अकाउंट?

Post office Monthly income scheme में कोई भी देश का नागरिक अकाउंट खोल सकता है. बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं. बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है. बता दें, MIS अकाउंट के लिए आपके पास पोस्‍ट ऑफिस यानी डाकघर में सेविंग्‍स अकाउंट होना चाहिए. आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना अनिवार्य है.