Crorepati Tips: अगर आप करोड़पति बनने का सपना देखते हैं, तो आज के समय में इस सपने को पूरा करना बड़ी बात नहीं है. अगर आप सेविंग्‍स और इन्‍वेस्‍टमेंट की समझ रखते हैं तो खुद को कुछ ही वर्षों में करोड़पति बना सकते हैं. वैसे तो आजकल ऐसी तमाम स्‍कीम्‍स हैं जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और अच्‍छा-खासा फंड जोड़ सकते हैं. लेकिन SIP Mutual Funds बीते कुछ समय से काफी तेजी से लोकप्रिय हुई है. SIP के निवेशक बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. वेल्‍थ क्रिएशन के लिहाज से SIP को काफी अच्‍छा माना जाता है. आइए आपको बताते हैं अगर आप 10,000 रुपए हर महीने इसमें निवेश करें, तो आपको करोड़पति बनने में कितने साल लगेंगे.

पहले जानिए क्‍यों निवेशकों का पसंदीदा ऑप्‍शन बन गई है SIP?

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसआईपी के तेजी से बढ़ती लोकप्रियता का कारण है इस स्‍कीम के तमाम फीचर्स. मार्केट लिंक्‍ड होने के बावजूद ये स्‍कीम सीधे शेयर्स में इन्‍वेस्‍ट करने की तुलना में कम जोखिमभरी है. आप छोटी-छोटी बचत करके भी SIP शुरू कर सकते हैं. अपने हिसाब से रकम को कम-ज्‍यादा कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे कुछ समय के लिए Pause भी कर सकते हैं. 

इन सभी फीचर्स के अलावा जो चीज एसआईपी को तेजी से लोकप्रिय बना रही है वो है इसमें मिलने वाला रिटर्न. मार्केट लिंक्‍ड स्‍कीम होने के कारण इसमें गारंटीड रिटर्न तो नहीं मिलता, लेकिन लॉन्‍ग टर्म में इसका औसतन रिटर्न 12 फीसदी माना जाता है, जो किसी भी सरकारी स्‍कीम की तुलना में काफी अच्‍छा है. कंपाउंडिंग का फायदा मिलने के कारण एसआईपी में लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा खासा फायदा होता है और आप तेजी से वेल्‍थ क्रिएशन कर पाते हैं. 

10,000 की SIP कब बनाएगी करोड़पति

अगर आप 10,000 रुपए हर महीने SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं और इस निवेश को 20 वर्षों तक जारी रखते हैं तो आपका कुल निवेश 24,00,000 रुपए का होगा. 12 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज से आपको 75,91,479 रुपए की कमाई होगी और आपको कुल 99,91,479 रुपए मिलेंगे, यानी करीब-करीब 1 करोड़ रुपए मिलेंगे.

लेकिन अगर आप इस SIP को 1 साल और जारी रख लें यानी 21 साल तक चलाएं तो आप 21 वर्ष में 25,20,000 निवेश करेंगे. 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेट करें तो 88,66,742 रुपए आपको ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे. इस तरह 21 वर्षों में आप 1,13,86,742 रुपए के मालिक बन जाएंगे.